नॉर्मल डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय – 10 Tips to lose weight after normal delivery

237
नॉर्मल डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय

प्रेगनेंसी और फिर डिलीवरी के बाद ज्यादातर महिलाएं अपने बढ़े हुए वजन को लेकर बहुत परेशान रहती हैं. अगर आप भी डिलीवरी के बाद बढ़े हुए वजन और बाहर निकले हुए पेट की वजह से परेशान हैं तो आज हम आपको नॉर्मल डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बढ़े हुए पेट को कम कर सकते हैं.

विषय - सूची

डिलीवरी के बाद वजन कम करना क्यों है ज़रूरी?

अच्छे स्वास्थ्य के लिए ये बहुत ज़रूरी है कि आपका वजन हमेंशा नियंत्रित रहे. ऐसा करने से आप भविष्य में होने वाली कई सारी दिक्कतों और बीमारियों से बची रहेंगी.

आइए जानते हैं कि आपका बढ़ा हुआ वजन आपको किस तरह से नुक्सान पहुंचा सकता है :

  1. डिलीवरी के बाद अत्यधिक वजन बढ़ जाने से आप टाइप-2 डाइबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं.
  2. आपके बढ़े हुए वजन के कारण आपको अगली प्रेगनेंसी में जोखिम का ख़तरा बना रहता है और सिज़ेरियन डिलीवरी की संभावना बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें:

नॉर्मल डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय

आपकी डिलीवरी हो जाने के तुरंत बाद से ही आपको अपने शरीर पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है अन्यथा समय बीत जाने पर आपको पछतावा हो सकता है. डिलीवरी के बाद मोटापा और पेट कम करने के लिए यहां पर कुछ ज़रूरी टिप्स बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप प्रेगनेंसी के बाद अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं.

फिज़िकली एक्टिव रहना

डिलीवरी होने के बाद महिला के लिए आराम करना ज़रूरी होता है लेकिन इसका यह अर्थ बिल्कुल भी नहीं है कि आप सारा दिन घर पर सिर्फ़ बैठे ही रहें. नॉर्मल डिलीवरी होने का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि आपका शरीर जल्द से जल्द चलने-फिरने और थोड़ा बहुत एक्टिविटी करने के लिए तैयार हो जाता है.

इसलिए डिलीवरी के एक हफ़्ते बाद से आपको रोज़ाना थोड़ा बहुत टहलना और खुद को एक्टिव रखना शुरू कर देना चाहिए ताकि आपका वजन ना बढ़े और पेट बाहर ना निकले.

नियमित व्यायाम और योग करें

डिलीवरी के 40 दिन बाद से आप नियमित रूप से व्यायाम करना शुरू कर सकते हैं. अपनी मांसपेशियों के लिए आप स्ट्रेचिंग, ट्विस्टिंग, स्विमिंग, ब्रिज एक्सरसाइज़ और पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज़ कर सकते हैं.

ये सभी एक्सरसाइज़ आपका वजन कम करने में सहायक हैं और आपका बढ़ा हुआ पेट कम करने में भी मदद करती हैं. इनके अलावा आपको रोज़ाना सुबह उठकर योग, आसन और प्राणायाम भी करना चाहिए.   

पैदल चलना और सैर करना

अपनी दिनचर्या में पैदल चलने को ज़रूर शामिल करें. जितना हो सके आपको पैदल चलना चाहिए. इससे वजन कम होने में आसानी रहती है. पैदल चलना और सैर करना डिलीवरी के बाद वजन और पेट कम करने के लिए बहुत ही कारगर अभ्यास है.

नियमित खानपान लें  

कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी के बाद अपना वजन कम करने के लिए खाना-पीना कम कर देती हैं लेकिन ऐसा करने से आपका शरीर बहुत कमज़ोर हो जाता है इसलिए आप ऐसी गलती ना करें.

अपना वजन और पेट कम करने के लिए डिलीवरी के बाद भी नियमित और हेल्दी खानपान लें. खाने में प्रोटीन व फाइबर की मात्रा अधिक और कार्बोहाइड्रेट व कैलोरी की मात्रा कम रखें. अपनी डाइट में चावल का सेवन कम ही रखें. अधिक मात्रा में चावल का सेवन करने से बचें. दिन में एक ही बार में बहुत सारा खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा लेकिन बार-बार खाएं.

पेट पर बैल्ट या कपड़ा बांधकर रखें

यदि आपकी नॉर्मल डिलीवरी हुई है तो डॉक्टर भी आपको कम से कम 40 दिन तक रोज़ पेट में बैल्ट बांधकर रखने की सलाह देते हैं. यह आपका बढ़ा हुआ पेट कम करने में काफ़ी कारगर साबित होती है. पेट बांधने का पारंपरिक तरीका प्रेगनेंसी के बाद बाहर निकले हुए और लटके हुए पेट को कम करने में हेल्प करता है. डिलीवरी के बाद यह उपाय करना बहुत कारगर साबित होता है.

डिलीवरी के बाद पेट में कपड़ा बांधने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और पेट का फैट कम करने में मदद मिलती है. इसलिए पेट को बाहर निकलने से बचाने के लिए और यूट्रस को वापस सही आकार में लाने के लिए डिलीवरी के बाद महिला को पेट में सूती कपड़ा बांधकर रखना चाहिए.

रोज़ाना मालिश है ज़रूरी

डिलीवरी के तुरंत बाद आप जिम तो नहीं जा सकते. इसलिए पेट की चर्बी कम करने के लिए रोज़ाना अपने पेट की मालिश ज़रूर करवाएं. मालिश होने से आपका पेट बाहर नहीं निकलता है और जल्दी ही अपने पहले वाले आकार में वापस आ जाता है. डिलीवरी के 8 से 10 दिन बाद से आप अपनी मालिश शुरू करवा सकती हैं.

हाइड्रेट रहना है ज़रूरी

वजन कम करने के लिए आपको दिन में 8 से 10 गिलास पानी ज़रूर पीना चाहिए क्योंकि खुद को हाइड्रेट रखने से आपके शरीर के toxins बाहर निकलते हैं और वजन कम करने में आसानी होती है.

लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि डिलीवरी के बाद आपको ठंडा पानी बिल्कुल भी नहीं पीना है क्योंकि, ये आपके व आपके नवजात शिशु दोनों के ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. आपको उबला हुआ और फिर गुनगुना किया हुआ पानी ही पीना चाहिए.

तनाव से दूर रहें  

यह सच है कि महिलाओं के लिए डिलीवरी के बाद का कुछ समय थोड़ा मुश्किलों और तनाव भरा होता है. बार-बार बच्चे को दूध पिलाना, रात-रात तक बच्चे के साथ जागना, उसे सुलाने में घंटो बिता देना, इन सबमें महिला को शारीरिक और मानसिक रूप से भी बहुत ज्यादा थकान हो जाती है और कभी-कभी आप मानसिक तनाव से भी गुज़र सकती हैं.

लेकिन ये सब तो हर माँ को करना ही पड़ता है और इसके लिए आपको पहले से ही मेंटली तैयार तो रहना ही होगा. इसलिए जितना हो सके तनाव से दूर रहें और ख़ुद को ख़ुश रखने की कोशिश करें.

कैफ़ीन व अल्कोहल से दूर रहें

कैफ़ीन व अल्कोहल में वजन बढ़ाने वाले तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए इनसे बिल्कुल दूर रहें. इसकी जगह आपको एक कप ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए. ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर आपके वज़न को नियंत्रित रखती है.

गुनगुने पानी में आधा नींबू और आधा चम्मच शहद डालकर सुबह खाली पेट पीने से भी वजन कम होता है.

अजवाइन का पानी पीजिए

आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए किया जाता है. डिलीवरी के बाद महिला को अजवाइन का गुनगुना पानी पीना चाहिए. इसके नियमित सेवन से पेट बाहर नहीं निकलता है.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. डिलीवरी होने के बाद वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज़ कब से शुरू कर सकते हैं?

    डिलीवरी के कम से कम 40 दिन बाद से आपको एक्सरसाइज़ करने के बारे में सोचना चाहिए. क्योंकि इससे पहले स्तनपान के ज़रिए आपके नवजात शिशु को कैलोरी और ज़रूरी पोषक तत्व पहुंचाने बहुत ज़रूरी है.

  2. प्रेगनेंसी के बाद पेट कम होने में कितना समय लगता है?

    प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं का पेट कम होने में कुछ माह का समय तो लगता है. आप जितना अधिक अपने खानपान और नियमित व्यायाम का ध्यान रखेंगी उतनी ही जल्दी आपका पेट कम हो पाएगा.

  3. क्या ब्रेस्ट फ़ीडिंग से वजन कम होता है?

    जी हां, ब्रेस्ट फ़ीडिंग कराने वाली महिलाओं का वजन जल्दी नियंत्रित होता है.

  4. प्रेगनेंसी के बाद महिला को कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है?

    स्तनपान कराने वाली महिलाओं को रोज़ाना 500 अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता पड़ती है.

  5. क्या डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पी सकते हैं?

    नहीं, डिलीवरी के तुरंत बाद आपको ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए. ठंडा पानी आपके व आपके बेबी के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है.