वजन बढ़ाने के तरीके पतंजलि के द्वारा

514
वजन बढ़ाने के तरीके पतंजलि के द्वारा

अगर आप अपने दुबलेपन से परेशान हैं और बिना किसी सप्लीमेंट्स के अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो स्वामी रामदेव के कुछ टिप्स को follow कीजिए, जिससे आसानी से आपको वेट गेन करने में मदद मिलेगी. तो आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के तरीके पतंजलि के द्वारा.

वजन बढ़ाने के लिए करें प्राणायाम

आपको अपने दिन की शुरुआत प्राणायाम से करनी चाहिए. इसमें आप कपालभाति, अनुलोम-विलोम, सूर्य नमस्कार, भस्त्रिका आदि कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए करें योगासन

योग से कई सारी समस्याओं का इलाज संभव है. शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मोटापा घटाने के साथ-साथ योग वजन बढ़ाने में भी आपकी हेल्प कर सकता है. यदि आप अपना वजन बढ़ाने के लिए सही डाइट चार्ट को follow करने के साथ-साथ योग और एक्सरसाइज भी करें तो इससे आपको डबल फ़ायदा होगा.

योग करने से आपकी पाचन प्रणाली में सुधार आता है और आपको भूख भी अच्छी लगती है. यहां हम आपके लिए कुछ योगासन बता रहे हैं जो आपका वजन बढ़ाने में मददगार साबित होंगे.

वजन बढ़ाने के लिए नीचे दिये गये योगासन करें.

सूर्य नमस्कार- रोज सुबह सूर्य नमस्कार करने से एक हफ़्ते के अंदर आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाएगा.

भुजंगासन- इस आसन को 25 से 30 बार करने से शरीर मजबूत व सुडौल होता है और वजन बढ़ता है.

सर्वांगासन- इस आसन को करने से आपका वजन आपकी उम्र व कद के अनुसार कंट्रोल में रहता है.

वज्रासन- यदि आप ये आसन करें तो इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है. इसे करने से आपके शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. भोजन करने के बाद 5 से 10 मिनट तक आप ये आसन कर सकते हैं.

पवनमुक्तासन- यह आसन भी आपके पाचन के लिए फायदेमंद है. यह आपके मेटाबोलिज्म में सुधार करता है और गैस, एसिडिटी व कब्ज जैसी समस्याओं को ख़त्म करके आपकी भूख बढ़ाता है.

मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक दवा

आजकल बाज़ार में तेजी से वजन बढ़ाने की दवा आपको आसानी से मिल जाती है लेकिन, इन दवाओं के कई सारे साइडइफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं. इसलिए कोई भी दवा लेने से पहले आपको डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए.

वजन  बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार और आयुर्वेदिक दवा का ही प्रयोग करना चाहिए क्योंकि, प्राकृतिक उपायों से ना केवल आपका वजन बढ़ता है बल्कि आपका शरीर भी पुष्ट रहता है.  

अश्वगंधा चूर्ण

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है जो वजन बढ़ाने के काम आती है. अश्वगंधा एंटी-स्ट्रेस की तरह काम करता है, जिससे आपका मानसिक तनाव दूर होता है. एक स्टडी के अनुसार, एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर पीने से आपका वजन बढ़ता है.

शतावरी

शतावरी व्यक्ति के पाचन तंत्र को दुरुस्त करने की एक प्रभावशाली औषधि है. प्रेगनेंट महिलाओं को भी वजन बढ़ाने के लिए ये औषधि लेने की सलाह दी जाती है. इसके सेवन से आपके शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है और वजन में बढ़ोतरी होती है.

यष्टिमधु

यदि आपकी पाचन क्रिया कमजोर है यानि आप जो भी खाते-पीते हैं वो आपके शरीर को लगता नहीं है तो इस वजह से आपका वजन बढ़ ही नहीं पाता है. ऐसी स्थिति में आपको यष्टिमधु पाउडर लेना चाहिए. ये पाउडर आपकी भूख के साथ-साथ आपका स्टेमिना भी बढ़ाता है.

कैसे बनाएं मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर?

मोटापा बढ़ाने के लिए अश्वगंधा और शतावरी का आयुर्वेदिक पाउडर काफ़ी फायदेमंद होता है. इन दोनों को 100-100 ग्राम बराबर मात्रा में लेकर बारीक पीस लीजिए. रोजाना सुबह-शाम  भोजन करने के एक घंटे बाद इस पाउडर को गुनगुने दूध के साथ ले लीजिए. यह आयुर्वेदिक पाउडर दुबले-पतले लोगों के लिए एक बेहतरीन उपाय है. इसके अलावा यह शरीर को ताकत भी प्रदान करता है. मोटा होने का अश्वगंधा पाउडर व शतावरी का पाउडर या टेबलेट आप बाबा रामदेव के पतंजलि स्टोर से ले सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए कौन सा व्यायाम करें? 

वजन बढ़ाने के लिए सही डाइट लेने के साथ-साथ रोजाना कुछ व्यायाम करना भी जरूरी है. व्यायाम करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और आपका वजन भी बढ़ता है. यहां आपके लिए कुछ एक्सरसाइज बताई गई हैं जो वेट गेन करने में आपकी मदद करेंगी.

  1. ट्राईसेप डिप्स
  2. वाकिंग लंजेस एक्सरसाइज
  3. पुश अप्स
  4. चलना व दौड़ना
  5. वेट क्रंचेस
  6. पुल अप
  7. लेग प्रेस
  8. शोल्डर श्रग