बेस्ट स्ट्रेच मार्क्स क्रीम – 6 Best Stretch Marks Cream

167
बेस्ट स्ट्रेच मार्क्स क्रीम - 6 Best Stretch Marks Creams

प्रेगनेंसी के समय और डिलीवरी के बाद महिला के शरीर पर खिंचाव आने से शरीर के कई हिस्सों पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं. इन्हें हटाने के लिए आजकल बाज़ार में कई तरह की स्ट्रेच मार्क्स रिमूवल क्रीम उपलब्ध हैं लेकिन, अक्सर महिलाएं इस दुविधा में रहती हैं कि बेस्ट स्ट्रेच मार्क्स क्रीम कौन सी है?

इन स्ट्रेच मार्क्स के निशान के कारण कई महिलाएं परेशान हो जाती हैं क्योंकि ये निशान महिला की ख़ूबसूरती को बिगाड़ने का काम कर सकते हैं. स्ट्रेच मार्क्स से निजात पाने के लिए बाज़ार में उपलब्ध उत्पादों में से किसी एक सही प्रोडक्ट को चुनना आपके लिए थोड़ी समस्या वाला काम हो सकता है.

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम स्ट्रेच मार्क्स के लिए कुछ ख़ास क्रीम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, ताकि आप स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए एक सही उत्पाद का चयन स्वयं कर सकें.

ये भी पढ़ें:

बेस्ट स्ट्रेच मार्क्स क्रीम कौन सी है? – Best Stretch Marks Cream

हर महिला की प्रेगनेंसी और स्किन टाइप अलग-अलग होती है इसलिए यह ज़रूरी नहीं है कि सभी को एक ही प्रोडक्ट सूट करे. इसी कारण यहां पर हम अलग-अलग बेहतरीन ब्रांड्स के प्रोडक्ट के बारे में बता रहे हैं. इनमें से जो भी आपकी स्किन को सूट करता है उसका प्रोडक्ट आप अपनी ज़रुरत के अनुसार ऑर्डर कर सकते हैं या बाज़ार से ख़रीद सकते हैं.

मामाअर्थ रिच बॉडी क्रीम – Mamaearth Rich Body Creme

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए मामाअर्थ रिच बॉडी क्रीम (Mamaearth Rich Body Creme) बहुत ही अच्छी और असरदार क्रीम है. यह क्रीम शिया बटर, कोको बटर, कोकोनट ऑयल, एलोवीरा, खीरा, पपीता और हल्दी के मिश्रण से तैयार की गई है.

इस क्रीम से प्रभावित हिस्से की रोजाना मालिश करने से स्ट्रेच मार्क्स के निशान कम होने लगते हैं. साथ ही यह क्रीम आपको ड्राई स्किन और खुजली की समस्या से भी रहत दिला सकती है.

हिमालया स्ट्रेच मार्क्स क्रीम फॉर मॉम्स – Himalaya Stretch Mark Cream For Moms

यह एक नेचुरल स्ट्रेच मार्क्स क्रीम है जिसे बनाने में हर्बल सामग्रियों का प्रयोग किया गया है. यह क्रीम सभी तरह के स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने, त्वचा की नमी को बरकरार रखने और आपकी स्किन को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित हो सकती है.

द मॉम्स को. स्ट्रेच मार्क्स नेचुरल बटर – The Moms Co. Stretch Marks Natural Body Butter

प्रेगनेंसी के निशान हटाने के लिए द मॉम्स को. स्ट्रेच मार्क्स नेचुरल बटर आपके लिए एक अच्छी चॉइस हो सकती है. इसमें नारियल का तेल, बादाम का तेल, व्हीट जर्म ऑयल जैसे प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं जो स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करते हैं. यह आपकी लूज़ स्किन को टाइट करती है.

पामर कोको बटर फ़ॉर्मूला मसाज क्रीम – Palmer’s Cocoa Butter Formula Massage Cream

यह लोकप्रिय ब्रांडों में से एक ब्रांड है. कई लोगों का यह एक्सपीरियंस रहा है कि इस क्रीम के नियमित उपयोग से बहुत जल्द उनके शरीर से स्ट्रेच मार्क्स के निशान से छुटकारा पाने में मदद मिली है. इस क्रीम में भी शिया बटर, बादाम का तेल और कोलोजन की मौजूदगी पाई जाती है.

 इसी ब्रांड का Palmer’s Cocoa Butter Formula Massage Lotion के नाम से मसाज लोशन भी आता है जो स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए उपयोगी है.

मेडर्मा स्ट्रेच मार्क क्रीम – Mederma Stretch Mark Cream

यह आपके शरीर से स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए सबसे अच्छे उत्पादों में से एक है. यदि आप इसका इस्तेमाल करती हैं तो आपको तुरंत ही इसका असर देखने को मिलेगा.

बायो-ऑयल स्किन केयर ऑयल – Bio-Oil Skincare Oil

यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जो स्ट्रेच मार्क्स हटाने और त्वचा को मोइस्चराइज़ करने के काम आता है. इसमें विटामिन-ए, विटामिन-ई व लैवेंडर ऑयल जैसे प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं. इस तेल की ख़ासियत है कि यह बिल्कुल भी चिपचिपा नहीं होता है और किसी भी तरह के दाग-धब्बों या स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करता है.

स्ट्रेच मार्क्स से संबंधित सवाल-जवाब

  1. क्या स्ट्रेच मार्क्स क्रीम का इस्तेमाल सिजेरियन डिलीवरी के तुरंत बाद कर सकते हैं?

    स्ट्रेच मार्क्स क्रीम को अपने शरीर पर तभी एप्लाई करें जब आपके टांकें पूरी तरह से हील हो गये हों.

  2. क्या बाज़ार में पतंजलि ब्रांड की भी कोई स्ट्रेच मार्क्स क्रीम उपलब्ध है?

    जी नहीं, पतंजलि ब्रांड की कोई भी स्ट्रेच मार्क्स क्रीम अभी तक बाज़ार में उपलब्ध नहीं है. बाज़ार में आपको पथांजलि अग्निहारी क्रीम के नाम से स्ट्रेच मार्क्स क्रीम मिलेगी लेकिन यह पतंजलि ब्रांड का प्रोडक्ट नहीं है.
    कुछ लोग पतंजलि (Patanjali) और पथांजलि (Pathanjali) नाम में कन्फ्यूज़ हो सकते हैं और दोनों को एक ही ब्रांड समझने की भूल कर सकते हैं. लेकिन ये दोनों ही ब्रांड बिल्कुल अलग-अलग हैं.