सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय

153
सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय

मां बनना हर स्त्री के लिए सबसे सुखद एहसास होता है. अगर आपकी भी अभी-अभी सिजेरियन डिलीवरी हुई है या होने वाली है तो आज का ये ब्लॉग आपके लिए काफ़ी मददगार साबित हो सकता है. क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं.

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम कैसे करें?

सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन बढ़ना और पेट बढ़ना आम बात है अतः अपना मोटापा और पेट कम करने के लिए सबसे पहले आपको धैर्य रखने की ज़रुरत है. तो चलिए जानते हैं सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय क्या-क्या हो सकते हैं.

योग और व्यायाम करें

डॉक्टर से सलाह लेकर आप योग और व्यायाम शुरू कर कर सकते हैं. योग व प्राणायाम करने से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और वजन कंट्रोल में रहता है.

शिशु को स्तनपान कराना

मोटापा कम करने के लिए कम से कम छै माह तक अपने शिशु को स्तनपान कराना ज़रूरी है. स्तनपान कराने से महिला की कैलोरी बर्न होती है. एक रिसर्च के मुताबिक़, अगर मां हर दो घंटे में बेबी को स्तनपान कराती है तो उसका वजन काफ़ी तेजी से कम होता है.

टहलना है सबसे कारगर उपाय

मां बनने वाली हर महिला को डॉक्टर टहलने की सलाह देते हैं. चाहे नॉर्मल डिलीवरी हो या सिजेरियन डिलीवरी, दोनों ही स्थिति में मां के लिए टहलना बहुत ही ज़रूरी है. इससे मां के पेट और जांघों की चर्बी कम होती है और साथ ही महिला का वजन भी नहीं बढ़ता है.

एक्सरसाइज़ भी करें

डिलीवरी के बाद मां के शरीर में थोड़ी कमज़ोरी आ जाती है और इसकी भरपाई करने के लिए मां को खूब कैलोरी युक्त भोजन खिलाया जाता है लेकिन, आप जितनी भी कैलोरी लें, यदि उसे बर्न नहीं करेंगी तो आपका वजन बढ़ना तो लाज़मी है.

सिजेरियन डिलीवरी के तुरंत बाद ही आपको व्यायाम शुरू नहीं करना है. व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें. हर तरह की एक्सरसाइज़ करना आपके लिए सही नहीं है.

शुरुआत में आप बेसिक एक्सरसाइज़ जैसे- जॉगिंग, वाकिंग. स्वीमिंग, साइकिलिंग आदि कर कर सकते हैं. लेकिन एक्सरसाइज़ करना तभी शुरू करें जब आपके टांकें पूरी तरह से भर जाएं.

खुद को एक्टिव रखें

सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपको आराम करने की सलाह दी जाती है लेकिन अपने शरीर को आराम देने के साथ-साथ एक्टिव भी रखिए. घर के हल्के-फुल्के कामों में खुद को बिज़ी रखिए. ऐसा करने से ना ही आपका वजन बढ़ेगा और ना ही आपका पेट बाहर निकलेगा.

पेट बांधना या बेल्ट लगाना 

सिजेरियन डिलीवरी के 2 माह बाद जब आपके टांके पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं. तब आप पेट को एक सूती कपड़े या बेल्ट से बांध सकते हैं. यह कपड़ा आपके पेट को अंदर धकेलता है.

उम्मीद करते हैं कि, सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय जो हमने आपको बताए हैं, वे आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे.

ये भी पढ़ें:

सिजेरियन डिलीवरी से जुड़े सवाल-जवाब

  1. सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने में कितना समय लगता है?

    सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम होने में कम से कम 6 हफ़्ते तक का समय लग जाता है.

  2. सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए?

    सिजेरियन डिलीवरी के बाद एक माह तक आपको बिल्कुल सादा खाना खाना चाहिए. आपको पौष्टिक और प्रोटीनयुक्त डाइट ही लेनी चाहिए.

  3. क्या सिजेरियन डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पी सकते हैं?

    नहीं, सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपको ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए, बल्कि सिर्फ़ उबला हुआ और गुनगुना पानी ही पीना चाहिए.

  4. क्या सिजेरियन डिलीवरी के बाद चावल खा सकते हैं?

    नहीं, सिजेरियन डिलीवरी के बाद कम से कम एक महीने तक आपको चावल खाने से बचना चाहिए. सिजेरियन डिलीवरी के तुरंत बाद चावल खाने से आपका पेट बहुत ज्यादा बाहर निकल सकता है.

  5. सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

    सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपको ठंडा खाना, जंक फ़ूड और अधिक वसायुक्त भोजन बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.