च्यवनप्राश खाने के फायदे – 12 Health Benefits Of Chyawanprash

1636
च्यवनप्राश खाने के फायदे - 12 Health Benefits Of Chyawanprash

सर्दियां शुरू होते ही सर्दी, खांसी, जुखाम आदि जैसे कई रोग हमें अपनी चपेट में ले लेते हैं. अतः ठंड से बचने के लिए हर कोई अलग-अलग उपाय करता है. आज हम आपको सर्दियों में च्यवनप्राश खाने के फायदे बताने जा रहे हैं जो आपको फिट रखने के साथ-साथ सर्दी-जुखाम से बचाने में भी मदद करेंगे.

सर्दी के प्रभाव को कम करने के लिए और शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन किया जाता है. उन्हीं में से एक है च्यवनप्राश.

वैसे तो हर मौसम में च्यवनप्राश का सेवन करना लाभकारी है लेकिन सर्दियों के मौसम में यह हमारे लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है क्योंकि हमारे शरीर को गर्मी पहुंचाने के साथ-साथ यह हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने का भी काम करता है.

सर्दियों के मौसम में च्यवनप्राश खाने के फायदे बहुत हैं. मगर च्यवनप्राश खाने के फायदे जानने से पहले यह मालूम होना भी अति आवश्यक है कि आखिर च्यवनप्राश है क्या?

च्यवनप्राश क्या है?

सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि च्यवनप्राश आखिर होता क्या है. सर्दियों के मौसम में भारतीय घरों में सबसे अधिक उपयोग में लाया जाने वाला और सबसे भरोसेमंद उत्पाद है च्यवनप्राश. च्यवनप्राश कई तरह के औषधीय गुणों से युक्त जड़ी-बूटियों के मिश्रण से तैयार किया जाता है. इसमें मुख्य रूप से आंवला मौजूद होता है.

आंवला के अलावा इसमें केसर, छोटी इलायची, दालचीनी, तेजपत्ता, ब्राह्मी, अश्वगंधा, तुलसी, शहद, कमल गट्टा, मूसली, पिप्पली आदि जड़ी-बूटियां भी शामिल होती हैं. च्यवनप्राश का स्वाद हल्का तीखा और खट्टा-मीठा होता है और खासकर बच्चों को इसका स्वाद काफी पसंद आता है. च्यवनप्राश इम्यूनिटी को बढ़ाने वाला तथा विटामिन सी का सबसे समृद्ध स्रोत माना जाता है.

Also Read:

सर्दियों में च्यवनप्राश खाने के फायदे – ज़रुर पढ़ें

शरीर को दे गर्माहट

सर्दियों के मौसम में तापमान कम होने के कारण हमारा शरीर काफी ठंडा रहता है. ऐसे में शरीर को गर्माहट देने के लिए और सर्दी के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए च्यवनप्राश का सेवन किया जाता है. यह हमें कई सारी बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है.

इम्यूनिटी बढ़ाए

च्यवनप्राश में मौजूद आंवले तथा अन्य जड़ी-बूटियों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का सबसे अच्छा स्रोत है. इससे आपका शरीर एक्टिव और एनर्जेटिक रहता है और साथ ही यह हीमोग्लोबीन की मात्रा को भी बढ़ाने में सहायक है.

सर्दी-जुखाम से बचाए

च्यवनप्राश में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फ़ंगल गुण मौजूद होते हैं जिस कारण यह रोगाणुओं से लड़ने व शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचाने के लिए बहुत ही उपयोगी औषधि का काम करता है.

यदि आप फ्लू, सर्दी, जुखाम, गले में ख़रास या अन्य सांस संबंधी समस्या से पीड़ित हैं तो रोजाना सुबह-शाम एक-एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन ज़रूर करें. इससे सर्दी का असर कम हो जाएगा और यह संक्रमण को रोकने में भी प्रभावी है.

पाचन में सहायक

पेट से सम्बंधित रोगों को ठीक करने के लिए और पाचन को सही करने के लिए भी इसका सेवन करना फायदेमंद होता है. च्यवनप्राश में मौजूद जड़ी-बूटियों में मौजूद एंटासिड एसिडिटी, पेट में ऐंठन व अपच को रोकने में मदद करता है जिससे, शरीर में पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण हो पाता है.

एंटी-एजिंग हर्बल

यह एंटी-एजिंग हर्बल की तरह काम करता है. यदि आपके बाल उम्र से पहले ही सफ़ेद हो रहे हैं तो च्यवनप्राश के सेवन से आपके सफ़ेद होते बाल भी फिर से काले हो सकते हैं और झुर्रियों को रोकने में भी यह मदद करता है. साथ ही इससे नाखून भी मजबूत होते हैं.

खांसी से निजात दिलाए

जो लोग पुरानी खांसी से परेशान हैं उनके लिए यह वरदान की तरह है. इसके सेवन से बार-बार होने वाली खांसी-जुखाम बिल्कुल ठीक हो जाता है.

बच्चों को दे अंदरूनी ताकत

छोटे बच्चों में होने वाली कई सारी समस्याओं से सिर्फ च्यवनप्राश ही निजात दिला सकता है. इसका सेवन बच्चों को अंदरूनी ताकत देता है.

पीरियड्स में होने वाले दर्द से दे राहत

महिलाओं के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद औषधि है. यह पीरियड्स के दौरान महिलाओं को होने वाले असहनीय दर्द से बचाने में भी मदद करता है.

ब्लड प्यूरीफायर व हृदय मजबूत करे

यह हमारे शरीर में मौजूद अशुद्ध रक्त को साफ करके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक है. च्यवनप्राश में मौजूद अश्वगंधा व अर्जुन की छाल जैसी जड़ी-बूटियों के गुण आपके हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक हैं. यह ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है इसके साथ ही, यह हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करके दिल के दौरे व रक्त का थक्का जमना आदि जोख़िमों को कम कर देता है.

ब्लड प्रेशर व कॉलेस्ट्रोल को नॉर्मल करे

आजकल के युवाओं में हृदय संबंधी कई सारी बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं. च्यवनप्राश में मौजूद जड़ी-बूटियां ब्लड-सर्कुलेशन को सही करके हृदय की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करती हैं और दिल की धड़कनों को भी कंट्रोल में रखती हैं. ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रोल को सामान्य करने में भी यह मदद करता है.

स्मरण शक्ति बढ़ाए

सर्दियों में रोजाना इसका सेवन मानसिक क्षमता को बढ़ाता है, दिमाग को तेज करता है और स्मरण शक्ति में भी वृद्धि करता है. इसलिए स्मरण शक्ति तेज करने के लिए ख़ासकर बच्चों को च्यवनप्राश का सेवन अवश्य करना चाहिए.

त्वचा को साफ़ रखे

च्यवनप्राश एक एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है. इसमें मौजूद आंवला त्वचा को अन्दर से साफ, स्वस्थ व चमकदार बनाए रखता है और चेहरे पर होने वाले मुंहासों को कम करता है. 

आजकल बाज़ार में अलग-अलग ब्रांड्स के च्यवनप्राश मौजूद हैं. आपको जो भी सूट करता है आप उसका सेवन कर सकते हैं.  

Top 4 Chyawanprash Brand in India


Top 4 Sugar Free Chyawanprash Brand in India